Thursday, May 22, 2008

छिंदवाड़ा की जेल से आते थे मुंबई में हुक्म

छिंदवाड़ा की जेल से आते थे मुंबई में हुक्म

डेटलाइन इंडिया

भोपाल, 7 मार्च-मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा जेल में बंद एक डाकू अपने गिरोह को अपने मोबाइल से लगातार आदेश देता रहा और जब तक वह जेल में रहा और उसका मोबाइल पकड़ा नहीं गया, तब तक वह दस करोड़ रुपए कमा चुका था।

पापड़या कालिया नाम के इस डाकू के खिलाफ महाराष्ट्र में बहुत सारे मामले दर्ज हैं और छिंदवाड़ा चूंकि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है इसीलिए वह इस जिले में भी वारदातें करवाता था। ऐसे ही एक मौके पर मध्य प्रदेश पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया और अदालत के आदेश पर उसे न्यायिक हिरासत में छिंदवाड़ा जेल भेज दिया गया। कालिया जेल में था और उसकी पत्नी रेखा गिरोह संभाल रही थी।

रेखा को जल्दी ही पुलिस ने गिरफ्तार किया और उस पर मकोका कानून की धाराएं लगाई गईं। मकोका विशेष अदालत के सामने दिए गए बयान में रेखा ने जो बताया, उससे तो अदालत में मौजूद सभी लोगों के होश उड़ गए। रेखा ने कहा था कि उसका पति कालिया छिंदवाड़ा की जेल से उसे और गिरोह को नियमित निर्देश देता है और उन्हीं के आधार पर गिरोह डकैतियां डालता है।


कालिया और उसके तीन साथी अगस्त, 2007 में जब पकड़े गए थे, तो उनके पास से लाखों रुपए के अलावा 18 किलो सोना बरामद हुआ था। अभी तक पुलिस कुल छत्तीस मामलों का पता लगा पाई है और कालिया तमाम दबावों के बावजूद पुलिस के सामने अपने धंधे के रहस्य खोलने पर राजी नहीं हुआ। कालिया उस गिरोह का सदस्य भी था, जिसे मुंबई के लोखंडवाला में हुए एक एनकाउंटर में मार डाला गया था और इस घटना पर एक मशहूर फिल्म शूट आउट इन लोखंडवाला भी बन चुकी है।


रेखा ने अदालत में जब यह बयान दिया तो पहले तो किसी को भरोसा नहीं हुआ। फिर मुंबई उच्च न्यायालय के जज डी जी कार्णिक ने अपने सहयोगी से उस नंबर पर डायल करने के लिए कहा, जिससे कालिया अपनी पत्नी रेखा को फोन किया करता था। अदालत के फोन में एसटीडी नहीं थी इसीलिए रेखा से ही फोन ऑन करवाया गया और अदालत के सामने उसने अपने पति कालिया से बात की।


मकोका अदालत ने निर्देश तो यह दिया था कि छिंदवाड़ा जेल के अधीक्षक को कैद करके उनके सामने पेश किया जाए, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने एक सब जेलर को, जो हेड कांस्टेबल दर्जे का होता है, निलंबित करके उसके खिलाफ जांच बैठा दी। कालिया अब भी छिंदवाड़ा जेल में है और उसकी पत्नी रेखा मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में।

http://aaloktomar.blogspot.com/2008/03/blog-post_07.html

3 comments:

Udan Tashtari said...

अजब खबर लाये हैं.

Anonymous said...

chhindwara-ki-awaz.blogspot.com

Voice of Chhindwara

Anonymous said...

http://chhindwara-ki-awaz.blogspot.com