Monday, February 26, 2018

श्रद्धांजलि सूची से क्यों हटा श्रीदेवी का नाम...

मध्यप्रदेश विधानसभा की श्रद्धांजलि सूची से क्यों हटा श्रीदेवी का नाम...

किसी की मौत कैसे पहेली बन जाती है। हम अपने आसपास देखते ही है। श्रीदेवी की मौत इसका ताजा उदाहरण है।

अभी मौत का सच सामने नहीं आया है। कभी डूबने से। कभी हार्ट अटैक से। कभी शराब पीने से मौत हुई कहा जा रहा है। अब भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने हत्या की आशंका जताई है।

कुछ लोग (अमर सिंह) कह रहे वे इतनी शराब नहीं पीती थी। संजय कपूर ने कहा- उन्हें हार्ट अटैक की बीमारी नहीं थी। तो फिर सच क्या है।

क्या इन सब बातों के अचानक सामने से एक अभिनेत्री या कलाकार का सम्मान खत्म हो जाता है। आदमी की प्रोफेशनल लाइफ का हमें सम्मान करना चाहिए। कद्र करनी चाहिए। न कि उसकी पर्सनल लाइफ की कुछ बातों को लेकर 50 साल के कलाकारी जीवन को डूबो देना चाहिए।

कुछ लोगों को अगर लगता है कि सिनेमा कि दुनिया बहुत आसान है तो वह समझ ले कि दुनिया का कोई भी काम आसान नहीं होता. एक्टिंग. सिंगिंग. म्यूजिक. या और कुछ भी. हर काम एक साधना है. एक तपस्या है जिसमें तनाव भी होता है. हमें किसी भी व्यक्ति के काम की तारीफ करनी चाहिए. ना कि उसे नकार देना चाहिए.

श्रीदेवी की मौत में शराब या अन्य कोई एंगल आने के बाद जिस तरह से लोगों का नजरिया बदला है. वह हम भारतीयों की की बहुत ही गलत मानसिकता है. इस कड़ी में मध्यप्रदेश विधानसभा में दी जाने वाली श्रद्धांजलि सूची से श्रीदेवी का नाम हटाना और भी बड़े सवाल खड़े करता है। बीजेपी के नेताओं ने आखिरी में उनका नाम हटवा दिया था।

#Sridevi #mp


No comments: