Saturday, October 30, 2021

एक मुलाकात फिल्म डायरेक्टर-पत्रकार अविनाश दास से

‘मोहल्ला’ ब्लॉग से मुंबई में फिल्म डायरेक्टर तक का सफर..., 
इससे पहले पत्रकार रहे अविनाश दास Avinash Das जी
से रायपुर में एक छोटी-सी मुलाकात....

अविनाश दास जी से पहला परिचय तो ब्लॉगिंग के जमाने में ‘मोहल्ला’ ब्लॉग से ही हुआ था। बाद में पता चला कि आप टीवी जर्नलिस्ट है और एनडीटीवी से जुड़े है। कुछ साल बाद आप भोपाल आ गए। लेकिन पहली मुलाकात दिल्ली में हुई ना भोपाल में।

साल 2013 तक मैं अमर उजाला नोएडा में कार्यरत था। लेकिन मुलाकात उस दौरान नहीं हुई।

रायपुर आने के बाद जनवरी 2019 में अचानक मेरा मुंबई जाना हुआ था। तब उनसे पहली रूबरू मुलाकात हुई। आप अब तक फिल्म डायरेक्टर बन चुके थे “अनारकली ऑफ़ आरा” के जरिए। अब दूसरी मुलाकात रायपुर में...।

अविनाश जी ने हाल ही में नेटफिलक्स पर प्रसारित वेब सीरीज 'शी' का लेखन और निर्देशन किया है। इसके अलावा 'रात बाकी है' वेब सीरीज का भी डायरेक्शन किया था।

अविनाश जी अपने ब्लॉगिंग के किस्से शेयर करते हुए एक इंटरव्यू में बताते है कि, ....मैंने कई लोगों के अपने ब्लॉग उन्हें बना के दिए, रविश कुमार का ब्लॉग “नई सड़क” भी मैंने ही बनाया था। तब मेरी बस एक शर्त होती थी कि आप मुझे मीट-भात खिला दीजिये और मैं आपका ब्लॉग तैयार कर दूंगा। 

1996 में पटना बिहार में रिपोर्टर से लेकर एडिटर और अब फिल्म डायरेक्टर तक का सफर तय करने वाले अविनाश जी दो दिन के लिए रायपुर आए थे। आदिवासी नृत्य महोत्सव में शिरकत करने के लिए।

आज ही उनकी मुंबई वापसी...

No comments: